खेल

वॉन और हॉकिन्स के बीच अंतिम टेस्ट से पहले डीआरएस पारदर्शिता पर तीखी बहस

नई दिल्ली, 2 मार्च (आईएएनएस) वॉन द्वारा निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) निर्णयों में पारदर्शिता की वकालत करने के बाद इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर माइकल वॉन और हॉकआई निर्माता पॉल हॉकिन्स के बीच तीखी बहस हुई।

विवाद तब भड़का जब वॉन ने डीआरएस समीक्षाओं में पूर्ण पारदर्शिता की वकालत करते हुए सुझाव दिया कि कैमरे और माइक्रोफोन को डीआरएस कक्ष के अंदर रखा जाना चाहिए ताकि घर पर प्रशंसक देख सकें कि निर्णय कैसे लिए जाते हैं। उनकी यह टिप्पणी रांची टेस्ट के दौरान जो रूट के विवादास्पद आउट होने के बाद आई है।

हॉकिन्स ने वॉन के प्रस्ताव का तुरंत विरोध किया, इसे “अशिक्षित” कहकर खारिज कर दिया और वॉन से क्रिकेट विश्लेषक के रूप में अपनी भूमिका में अधिक परिश्रम बरतने का आग्रह किया। उन्होंने क्रिकेट पत्रकारिता में तथ्यात्मक सटीकता के महत्व पर जोर दिया और इसकी तुलना सटीक विश्लेषण प्रदान करने के हॉक-आई के दायित्व से की।

“मुझे लगता है कि कमेंटरी थोड़ी अशिक्षित है। वॉन की ओर से यह दुर्भाग्यपूर्ण है, क्योंकि जाहिर तौर पर वह एक शानदार खिलाड़ी थे, उन्हें खेलते हुए देखकर बहुत मजा आया और वह एक बेहतरीन कमेंटेटर थे और बहुत मनोरंजक थे। लेकिन मुझे लगता है कि पत्रकारिता के लिहाज से यह खेल के प्रति एक जिम्मेदारी है। शायद एक पत्रकार के रूप में उनकी भूमिका के संदर्भ में थोड़ी और तैयारी उन्हें यह समझाने में मदद कर सकती है कि क्रिकेट के विशाल प्रशंसक आधार के साथ क्या हो रहा है ताकि वह जो लिखें वह तथ्यात्मक रूप से सही हो।” हॉकिन्स ने कहा, ”जिस तरह हॉक-आई का दायित्व तथ्यात्मक रूप से सही होना है, उसी तरह शायद पत्रकार भी करते हैं।”

हॉकिन्स की आलोचना से अप्रभावित वॉन ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर अपने रुख की पुष्टि की और डीआरएस संचालन में पारदर्शिता के लिए अपने आह्वान को दोहराया। उन्होंने धर्मशाला में आगामी टेस्ट मैच के दौरान डीआरएस के पूरी तरह से चालू होने की उम्मीद व्यक्त करते हुए, घरेलू प्रशंसकों को डीआरएस में लिए गए सभी निर्णयों को दिखाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

वॉन ने कहा, “यह बहुत सरल है .. पूरी पारदर्शिता के लिए कृपया सभी निर्णय दिखाएं .. घर पर प्रशंसकों को दिखाएं कि आपका ऑपरेशन कैसे काम करता है .. मैंने बस इतना ही मांगा है .. भारत में अगले टेस्ट के लिए इसे पूर्ण प्रवाह में देखने के लिए उत्सुक हूं।”

वॉन द्वारा अब हटाए गए ट्वीट में रूट की बर्खास्तगी को “प्रौद्योगिकी के लिए झटका” करार दिया गया, जिसने बहस को और हवा दे दी। रूट ने यह मानते हुए फैसले का विरोध किया था कि गेंद लेग स्टंप के बाहर पिच हुई थी।

इंग्लैंड-भारत श्रृंखला का पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच 7 मार्च को एचपीसीए, धर्मशाला में शुरू होने वाला है।

–आईएएनएस

आरआर/

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button