देश

सरकार ने नए आईबी, रॉ, एनआईए प्रमुखों की तलाश शुरू की

नई दिल्ली, 25 मई (आईएएनएस)। सरकार ने देश की शीर्ष खुफिया एजेंसियों- इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी), रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए), सुरक्षा के लिए प्रमुखों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

सूत्रों के मुताबिक, उन्होंने कहा कि सरकार मौजूदा आईबी और रॉ प्रमुखों को और विस्तार देने के मूड में नहीं है।

आईबी प्रमुख अरविंद कुमार का कार्यकाल इस महीने समाप्त हो जाएगा, जबकि रॉ प्रमुख सामंत गोयल 30 जून को सेवानिवृत्त होंगे।

कुमार और गोयल दोनों को उनके निर्धारित सेवा कार्यकाल से परे, पिछले साल मई में एक साल का विस्तार दिया गया था।

सूत्रों ने यह भी कहा कि सरकार, सबसे अधिक संभावना है, आईबी और रॉ के वरिष्ठतम अधिकारियों को कमान देने को तैयार है, जबकि संगठनों के बाहर से आईपीएस अधिकारियों की नियुक्ति अंतिम विकल्प होगा।

सूत्रों के अनुसार, आईबी प्रमुख पद के लिए 1987 बैच के बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी ए.एस. राजन, जो इस समय इसके नंबर दो के रूप में कार्यरत हैं। राजन ने गुजरात में उप निदेशक और संयुक्त निदेशक के रूप में कार्य किया है और सरकार द्वारा उन्हें उच्च दर्जा दिया गया है।

हिमाचल प्रदेश कैडर के 1988 बैच के अधिकारी तपन डेका भी शीर्ष आईबी पद की दौड़ में हैं। वह वर्तमान में विशेष निदेशक के रूप में कार्यरत हैं और जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियानों के प्रभारी भी हैं।

सूत्रों ने बताया कि रॉ के लिए मौजूदा सीबीआई निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल पर भी विचार किया जा रहा है। वह 2008 में रॉ के मुंबई स्टेशन के प्रमुख थे, जब आतंकवादी हमला हुआ था और एजेंसी में काफी समय तक सेवा की थी।

यह भी पता चला है कि सीआरपीएफ के डीजी कुलदीप सिंह, जो राष्ट्रीय जांच एजेंसी का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं, इसके अगले प्रमुख हो सकते हैं।

सरकार सशस्त्र सीमा बल के नए महानिदेशक की भी तलाश कर रही है, क्योंकि इस पद का भी प्रभार अब तक आईटीबीपी के महानिदेशक संजय अरोड़ा के पास है।

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button