देश

विश्व पर्यावरण दिवस : पीएम सेव सॉयल मूवमेंट में हिस्सा लेंगे, लाइफ लॉन्च करेंगे

नई दिल्ली, 4 जून (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व पर्यावरण पर रविवार को मिट्टी बचाओ आंदोलन के माध्यम से मिट्टी के स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने और वैश्विक पहल लाइफस्टाइल फॉर द एनवायरनमेंट (लाइएफ) मूवमेंट शुरू करने के लिए आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

मोदी पहले विज्ञान भवन में मिट्टी बचाओ आंदोलन कार्यक्रम में सभा को संबोधित करेंगे।

मिट्टी बचाओ आंदोलन बिगड़ती मिट्टी के स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसे सुधारने के लिए जागरूक प्रतिक्रिया लाने के लिए एक वैश्विक आंदोलन है। इस आंदोलन की शुरुआत आध्यात्मिक नेता सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने मार्च 2022 में की थी।

उन्होंने 27 देशों से गुजरते हुए 100 दिन की मोटरसाइकिल यात्रा शुरू की थी। 5 जून को इसका 75वां दिन है।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने शनिवार को एक बयान में कहा, कार्यक्रम में प्रधानमंत्री की भागीदारी भारत में मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार के लिए साझा चिंताओं और प्रतिबद्धता को प्रतिबिंबित करेगी।

प्रधानमंत्री बाद में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वैश्विक पहल लाइफ मूवमेंट का शुभारंभ करेंगे।

यह मूल रूप से प्रधानमंत्री मोदी द्वारा नवंबर 2021 में ग्लासगो में जलवायु परिवर्तन सम्मेलन पार्टियों (सीओपी26) में उच्चस्तरीय मंत्रिस्तरीय खंड में बढ़ती ग्लोबल वार्मिग से निपटने के लिए एक मंत्र के रूप में किया गया था।

यह विचार पर्यावरण के प्रति जागरूक जीवनशैली को बढ़ावा देता है।

यह लॉन्च दुनियाभर में व्यक्तियों, समुदायों और संगठनों को पर्यावरण के प्रति जागरूक जीवन शैली अपनाने के लिए प्रभावित करने और राजी करने के लिए शिक्षाविदों, विश्वविद्यालयों और अनुसंधान संस्थानों आदि से विचारों और सुझावों को आमंत्रित करने के लिए लाइफ ग्लोबल कॉल फॉर पेपर्स की शुरुआत करेगा।

पीएमओ के बयान में कहा गया है कि कार्यक्रम में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष बिल गेट्स, जलवायु अर्थशास्त्री लॉर्ड निकोलस स्टर्न, न्यूड थ्योरी के लेखक कैस सनस्टीन, विश्व संसाधन संस्थान के सीईओ और अध्यक्ष अनिरुद्ध दासगुप्ता, यूएनईपी के वैश्विक प्रमुख इंगर एंडरसन, यूएनडीपी के वैश्विक प्रमुख अचिम स्टेनर और विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास सहित अन्य शामिल होंगे।

–आईएएनएस

एसजीके

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button