दुनिया

वियना में पांच महीने के अंतराल के बाद परमाणु वार्ता फिर शुरू

तेहरन, 5 अगस्त (आईएएनएस)। 150 दिनों के अंतराल के बाद वियना में ईरान और विश्व शक्तियों के बीच 2015 के परमाणु समझौते को फिर से लागू करने पर बातचीत का एक नया दौर शुरू हुआ है। इस बात की जानकारी ईरान की आधिकारिक समाचार एजेंसी ने दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने आईआरएनए का हवाला देते हुए बताया कि, ईरान के मुख्य परमाणु वार्ताकार अली बघेरी कानी के नेतृत्व में ईरानी वार्ता दल ने वियना में अंतरराष्ट्रीय संगठनों के रूस के स्थायी प्रतिनिधि और वियना वार्ता के मुख्य वार्ताकार मिखाइल उल्यानोव के नेतृत्व में रूसी प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की।

उल्यानोव ने बैठक के बाद ट्वीट किया, दोनों पक्षों ने पहले के मुद्दों पर सहमति बनाने के लिए विचारों का स्पष्ट, व्यावहारिक और रचनात्मक आदान-प्रदान किया।

बघेरी कानी ने ईरान परमाणु वार्ता के लिए यूरोपीय संघ के मुख्य समन्वयक एनरिक मोरा और ऑस्ट्रियाई विदेश मंत्रालय के महासचिव पीटर लॉन्स्की-टिफेंथल से भी मुलाकात की।

ईरान ने जुलाई 2015 में विश्व शक्तियों के साथ परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत ईरान को प्रतिबंध हटाने के बदले में अपने परमाणु कार्यक्रम पर अंकुश लगाना था। हालांकि, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने समझौते को तोड़ दिया।

इस समझौते को फिर से लागू करने के लिए वार्ता अप्रैल 2021 में ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में शुरू हुई, लेकिन इस साल मार्च में तेहरान और वाशिंगटन के बीच राजनीतिक मतभेदों के कारण स्थगित कर दी गई।

–आईएएनएस

पीटी/एसकेपी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button