देश

लंबी दूरी वाले यात्रियों को अब ट्रेन में मिलेगा गर्म खाना, साइड वेंडिंग की सुविधा शुरू

नई दिल्ली, 27 मई (आईएएनएस)। रेलवे ने लंबी दूरी वाले यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए एक और कदम उठाया है। अब लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रियों को गर्मागर्म भोजन देने के लिए साइड वेंडिंग की सुविधा शुरू की है।

रेलवे ने 13 ट्रेनों में साइड वेंडिंग की सुविधा शुरू की है। इन ट्रेनों में अत्याधुनिक एलएचबी पेंट्रीकार लगाए गए हैं, जिनमें यात्रियों की सुविधा के लिए रेफ्रिजरेटर, डीप फ्रीजर, हाटकेस, वाटर ब्वॉयलर व अग्नि रहित इंडक्शन भी उपलब्ध होंगे। साथ ही फायर डिटेक्टर सिस्टम के साथ आठ अग्निशमन यंत्र भी लगे होंगे।

दरअसल रेलवे प्रशासन ने खानपान की व्यवस्था के लिए नौ ट्रेनों में पेंट्रीकार के अलावा 13 ट्रेनों में साइड वेंडिंग की सुविधा दी है।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज सिंह के अनुसार ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को हाईटेक रसोई घर से गर्म खान-पान के साथ सुरक्षित भोजन और पेय पदार्थ उपलब्ध कराया जा सकेगा। इन ट्रेनों में अत्याधुनिक एलएचबी पेंट्रीकार लगाए गए हैं। यात्रियों के लिए तमाम सुविधाएं व्यवस्थाएं की गई हैं ताकि यात्रियों को गर्म भोजन एवं ठंडे पेय पदार्थ उपलब्ध हो सके।

रेलवे के अनुसार, गोरखपुर-कोचुवेली, गोरखपुर-सिकन्दराबाद, गोरखपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस, गोरखपुर-यशवंतपुर, गोरखपुर-ओखा, भागलपुर-जम्मूतवी और गोरखपुर-जम्मूतवी में पैंट्री कार लगाई जा रही है। इसी तरह लखनऊ-गोरखपुर इंटरसिटी, गोरखपुर-आनन्द विहार, छपरा-दिल्ली-छपरा, काठगोदाम-देहरादून-काठगोदाम, छपरा-दुर्ग-छपरा एक्सप्रेस में यह सुविधा मिलनी शुरू हो गई है।

–आईएएनएस

पीटीके/एएनएम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button