देश

यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट लंदन और दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के बीच समझौता

नई दिल्ली, 7 जून (आईएएनएस)। स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट लंदन के बीच एक अहम समझौता हुआ। मंगवार को यह समझौता हुआ। इससे दोनों विश्वविद्यालय आपस में ज्ञान का आदान-प्रदान, खेल विज्ञान, स्टाफ और छात्र विनिमय के क्षेत्र में अनुसंधान और नवाचार के अवसरों का पता लगाने में सहयोग करेंगे। साथ ही, स्पोर्ट्स मैन-पॉवर के लिए नए पाठ्यक्रम और कैरियर का विकास करेंगे, जिससे दोनों देशों में खेल के इकोसिस्टम में सुधार हो।

इस अवसर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, यूके यूनिवर्सिटीज के अंतर्राष्ट्रीय निदेशक विविएन्ने स्टर्न और ब्रिटिश काउंसिल इंडिया के कंट्री डायरेक्टर बारबरा विकम, दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की कुलपति कर्णम मल्लेश्वरी के अलावा भारत और यूके के सीनियर एजुकेशन लीडर समेत अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट लंदन के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के उपरांत सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं समझता हूं कि यह केवल मेरे दिल में ही नहीं, बल्कि भारत के हर नागरिक के दिल में यह बात टिस करती है कि 130 करोड़ लोगों का हमारा यह देश है। हमारे देश के लोगों में इतनी प्रतिभा और हुनर है। जब हम अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खेलों में जाते हैं, तो 130 करोड़ लोगों का देश होने के बाद भी हम लोग चंद मेडल ही जीतने में कामयाब हो पाते हैं। इसी को मद्देनजर रखते हुए हमने कई लोगों से चर्चा की और उस सपने को पूरा करने के लिए हम लोगों ने दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाई है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुझे आज भी याद है कि दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की कुलपति कर्णम मल्लेश्वरी जब पहली बार मुझसे मिलने के लिए आईं, तो मैंने उनको एक ही बात कही थी कि हम आपके बहुत बड़े प्रशंसक हैं। अब आप यूनिवर्सिटी में प्रशासक की भूमिका में आ रही हैं। जब आप यूनिवर्सिटी की कुलपति बन जाएंगी, तो आपको भारत के हर नागरिक का सपना पूरा करना है।

इस दौरान ब्रिटिश काउंसिल इंडिया के कंट्री डायरेक्टर बारबरा विकम ने कहा कि यह एथलेटिक्स में करियर बनाने के इच्छुक छात्रों के लिए अत्यधिक फायदेमंद रहेगा। शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीयकरण में दिल्ली के लंबे समय से भागीदार के रूप में हम यूके के साथ दूरदर्शी उच्च शिक्षा सहयोग करके बहुत खुश हैं। भारत में चल रहे यूके एचई सेक्टर प्रतिनिधिमंडल के दौरान हम ऐसे कार्यक्रमों की उम्मीद कर रहे हैं, जो शिक्षण और सीखने की गुणवत्ता को समृद्ध करेंगे। इससे छात्रों और दिल्ली के युवाओं को बेहतर अवसर मिलेंगे।

यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट लंदन (यूईएल) अपनी मजबूत ओलंपिक और पैरालंपिक विरासत के साथ ब्रिटेन में खेल का सबसे महत्वाकांक्षी और सबसे बेहतर विश्वविद्यालय है। यूईएल का कहना है कि विजन 2028 की रणनीति के तौर पर हम खेल को सीखने की आवश्यक शर्त के रूप में देखते हैं। हम खेल के सभी स्तरों पर गतिविधियों को प्रोत्साहित करते हैं। हमारे विशेष कार्यक्रमों से लेकर क्लबों तक यह सुनिश्चित करते हैं, क्योंकि फिटनेस सभी के लिए है। खेल को बढ़ावा देने के लिए अब हम दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के साथ जुड़े है, जो भारत के साथ हमारे गहरे और महत्वपूर्ण संबंधों के चलते हमारे लिए एक विशेष समझौता है।

उल्लेखनीय है कि यूके के इंटरनेशनल एजुकेशन चैंपियन स्टीव स्मिथ और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के बीच दुबई (दिसंबर 2021) व लंदन (मई 2022) में ब्रिटिश काउंसिल द्वारा हुई बातचीत के माध्यम से साझेदारी हुई है। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ 25 मई 2022 को लंदन में यूईएल परिसर में सुविधाओं को देखने और मॉडल को गहराई से समझने के लिए दौरा किया था।

–आईएएनएस

जीसीबी/एएनएम

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button