AD
देश

मप्र में साढ़े 44 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी

भोपाल, 29 मई (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी जारी है। अब तक लगभग साढ़े 44 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी की जा चुकी है।

राज्य के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने बताया है कि प्रदेश में रबी विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर पांच लाख 72 हजार 154 किसानों से 44 लाख 45 हजार 937 मीट्रिक टन गेहूं का उपार्जन किया गया है। गेहूं उपार्जन का कार्य 31 मई 2022 तक किया जाएगा। समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय करने वाले चार लाख 41 हजार 125 किसानों को छह हजार 787 करोड़ रुपये का भुगतान उनके बैंक खाते में ऑनलाइन किया जा चुका है। शेष किसानों के भुगतान की कार्यवाही चल रही है।

प्रमुख सचिव खाद्य फैज अहमद किदवई ने बताया कि भुगतान प्रक्रिया को सहज और सरल बनाने के उद्देश्य से समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय करने वाले ऐसे किसान, जिनके बैंक खाते आधार से लिंक नहीं है, खाता बंद है, जनधन के खाते में लिमिट निहित है या खातेदार की मौत होने आदि कारणों से भुगतान लंबित है, अपना बैंक खाता उपार्जन केंद्र, जिला सहकारी एवं केंद्रीय बैंक और जिला खाद्य कार्यालय में पोर्टल पर एंट्री करवाएं, जिससे उनके बैंक खाते में राशि का भुगतान किया जा सके।

बताया गया है कि किसानों को समर्थन मूल्य पर भुगतान की जानकारी और उनकी समस्या के निराकरण के लिए प्रत्येक जिले में नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं। जहां खाद्य, सहकारिता, नागरिक आपूर्ति निगम के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। किसान नियंत्रण कक्ष से भी अपने भुगतान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसी तरह भोपाल में राज्यस्तरीय नियंत्रण कक्ष बनाया गया है।

–आईएएनएस

एसएनपी/एसजीके

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button