देश

मध्य प्रदेश में जमीनी विवाद को लेकर झड़प, कई घायल

भोपाल, 26 मई (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के रीवा जिले में भूमि विवाद को लेकर सांप्रदायिक झड़प में कई लोग घायल हो गये। पुलिस ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

दो समुदायों (हिंदू-मुस्लिम) के लोग, एक सरकारी भूखंड के स्वामित्व का दावा करते हुए, (जहां एक मंदिर और मस्जिद अगल-बगल स्थित हैं) बहस हो गई, जो बाद में एक सांप्रदायिक झड़प में बदल गया।

पुलिस के अनुसार, इलाके के एक पूर्व भाजपा पार्षद लवकुश गुप्ता जमीन पर निर्माण शुरू करने वाले थे, जिसको लेकर मुसलमानों के एक समूह ने इस पर आपत्ति जताते हुए दावा किया कि जमीन मस्जिद की है।

बहस के दौरान दोनों समुदायों के कई लोग वहां जमा हो गए और आपस में मारपीट करने लगे।

घटना जिला मुख्यालय रीवा से करीब 30 किलोमीटर दूर मंगवां इलाके में बुधवार को हुई।

पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रित किया। एक स्थानीय पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि इलाके में शांति सुनिश्चित करने के लिए भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

पुलिस ने कहा कि दोनों समुदायों ने एक दूसरे पर लाठी से हमला और पथराव किया।

सांप्रदायिक झड़प के दौरान घायल हुए लोगों को इलाज के लिए संजय गांधी मेमोरियल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मंगवां थाने में तैनात एक पुलिस अधिकारी ने कहा, दोनों समुदायों के लोगों ने एक-दूसरे के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए भारी पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

मंगवां थाना प्रभारी निरीक्षक डी.के. दहिया ने कहा कि जमीन राज्य सरकार की है, जहां पिछले कई सालों से एक मंदिर और एक मस्जिद है।

बाद में रीवा के पुलिस अधीक्षक एस. नवनीत भसीन मौके पर पहुंचे और दोनों समुदायों के लोगों से बातचीत की।

भसीन ने कहा, 11 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। हमने राजस्व अधिकारियों से जमीन का सत्यापन करने का अनुरोध किया है। मामले में जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है।

–आईएएनएस

एचके/एएनएम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button