देश

बीजेपी विधायक ने की गुजरात की अजी नदी की सफाई की मांग

राजकोट, 30 मई (आईएएनएस)। राजकोट दक्षिण से भाजपा के मौजूदा विधायक गोविंद पटेल ने अजी नदी की सफाई की मांग की है। उन्होंने आरोप लगाया कि लंबे समय से अनुपचारित नाले का पानी और कचरे को उसमें डाला जा रहा है, जिससे नदी की जल वहन क्षमता कम हो रही है।

मीडियाकर्मियों से बात करते हुए पटेल ने कहा, कई नाले सीधे नदी में अनुपचारित कचरे का निर्वहन कर रहे हैं, यह न केवल नदी को प्रदूषित करता है, बल्कि शहर से गुजरने पर नदी के किनारे से भी बदबू आती है।

उन्होंने कहा कि पूर्व में गुजरात प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने राजकोट नगर निगम को नदी में अनुपचारित सीवेज छोड़ने पर नोटिस जारी किया था।

पटेल ने कहा कि वह रिवरफ्रंट परियोजना शुरू होने तक इंतजार नहीं कर सकते। उन्होंने कहा, जब भी परियोजना शुरू हो, निगम को जल्द से जल्द नदी की सफाई करनी चाहिए और निगम को नदी में अवैध सीवेज के निर्वहन को रोकना चाहिए।

नगर आयुक्त अमित अरोड़ा ने कहा, नगर निगम की सीवेज लाइनों के कचरे को उपचार के बाद ही नदी में छोड़ा जाता है, लेकिन कुछ इलाकों में झुग्गी-झोपड़ी और अवैध सोसायटी अपने सीवेज को सीधे नदी में बहा देती हैं, जिससे नदी का कुछ हिस्सा प्रदूषित होता है।

अधिकारी ने कहा कि निगम लोगों को तैनात करने और नदी की सफाई के लिए तैयार है, लेकिन अभी उसकी टीमें प्राकृतिक नालों की सफाई जैसे मानसून पूर्व काम में लगी हुई हैं।

उन्होंने स्पष्ट किया, विधायक की मुख्य चिंता निर्माण और कचरे को लेकर है, जिससे नदी के तल की चौड़ाई कम हो गई है और मानसून में नदी की जल वहन क्षमता कम हो जाती है। उस मुद्दे का समाधान किया जाएगा।

–आईएएनएस

एचके/एएनएम

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button