देश

बिहार: महिला एवं बाल विकास निगम की पहल, माहवारी स्वचछता प्रबंधन पर कैंपेन की हुई शुरूआत

पटना, 28 मई (आईएएनएस)। बिहार महिला एवं बाल विकास निगम की पहल पर शनिवार को महावारी स्वच्छता प्रबंधन के तहत कैंपेन की शुरुआत की गई। इसका मुख्य उद्देश्य इस राज्य में सुरक्षित माहवारी स्वचछता प्रबंधन को बढ़ावा देने और सही उपायों को अपनाने पर है।

निगम द्वारा बिहार राज्य का माहवारी स्वचछता प्रबंधन रोड मैप तैयार किया गया है। इस रोड मैप में विभिन्न विभागों के कार्यक्रम का समन्वय किया गया है जिसमें शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, समाज कल्याण विभाग, ग्रामीण विकास विभाग और जीविका की प्रमुख भूमिका होगी।

इस रोड मैप के अनुसार विकास आयुक्त की अध्यक्षता में एक राज्य टास्क फोर्स एवं जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया जायेगा जो सभी सम्बंधित विभागों को दिए गए कार्यो की समय समय पर समीक्षा कर बिहार की किशोरियों और महिलाओं में सुरक्षित माहवारी प्रबंधन को बढ़ावा देगी।

इस पहल में स्कूल शिक्षक, आंगनवाडी सेविकाएं, आशा दीदी, विकास मित्रों, किशोरी समूहों और जीविका दीदियों के अलावा अन्य विभागों के कर्मी भी सक्रिय रूप से हिस्सा लेंगे। महिला एवं बाल विकास निगम, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग के साथ मिलकर माहवारी स्वचछता प्रबंधन के लिए एक कैंपेन की शुरुआत कर रही है।

इस विषय पर जन जागरूकता के लिए हर वर्ष 28 मई को माहवारी स्वच्छता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य महिलाओं और किशोरियों को सुरक्षित और स्वच्छ मासिक प्रबंधन के उपायों का अनुपालन करने के लिए सही उत्पादों, सूचना और सुविधाओं का उपयोग करने के लिए अवगत कराना है।

महिला एवं बाल विकास निगम की अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक हरजोत कौर ने इस पहल के बारे में बताते हुए कहा कि बिहार राज्य बेहतर माहवारी स्वचछता प्रबंधन के लिए प्रतिबद्ध है और अगले कुछ वर्षों में इसके अच्छे परिणाम सामने आयेंगे ।

इस पहल के तहत कल से राज्य स्तर पर रेडियो कैंपेन के साथ ही सभी मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से माहवारी स्वचछता प्रबंधन के विषय पर सही उपायों और व्यवहारों को अपनाने और उनको प्रयोग में लाने ले लिए किए जाने वाले उपायों को अपनाने के लिए, इस कैम्पेन की शुरुआत की जा रही है।

साथ ही इस दौरान माहवारी स्वचछता प्रबंधन पर बेहतर काम करने वाली शिक्षिकाओं को लैपटॉप दे कर सम्मानित भी किया जायेगा।

–आईएएनएस

एमएनपी/आरएचए

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button