देश

पीएम के दौरे को लेकर आईएसबी हैदराबाद के आसपास ड्रोन किया गया बैन

हैदराबाद, 24 मई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संस्थान के दौरे के मद्देनजर साइबराबाद पुलिस ने इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) के आसपास रिमोट-नियंत्रित ड्रोन, पैरा-ग्लाइडर और रिमोट-नियंत्रित माइक्रो-लाइट विमान उड़ाने पर रोक लगा दी है।

साइबराबाद पुलिस कमिश्नरेट सीमा के अधिकार क्षेत्र में आईएसबी, गाचीबोवली और गाचीबोवली स्टेडियम से 5 किमी के दायरे में ड्रोन, पैरा-ग्लाइडर और माइक्रो-लाइट एयरक्राफ्ट की अनुमति नहीं होगी। यह पाबंदी 25 मई से रात 12 बजे से 26 मई शाम 6 बजे तक लागू रहेगा।

हैदराबाद के पुलिस आयुक्त सी.वी. आनंद, (जो साइबराबाद के प्रभारी आयुक्त भी हैं) ने मंगलवार को आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत एक अधिसूचना जारी की।

अधिसूचना के अनुसार, आदेश का उल्लंघन करने वाला कोई भी व्यक्ति भारतीय दंड संहिता की धारा 188, धारा 121, 121 (ए), 287, 336, 337, 338 आदि के तहत दंडनीय होगा।

अधिसूचना में कहा गया है कि, खुफिया एजेंसियों को पैरा-ग्लाइडर, रिमोट नियंत्रित ड्रोन, रिमोट नियंत्रित माइक्रो-लाइट एयरक्राफ्ट आदि के उपयोग से आतंकवादी/असामाजिक तत्वों द्वारा हमलों की संभावना के बारे में इनपुट प्राप्त हुए हैं और शांति भंग और सार्वजनिक शांति भंग होने की पूरी संभावना है और उस कारण मानव जीवन, स्वास्थ्य, सुरक्षा और सार्वजनिक संपत्ति की क्षति के लिए भी गंभीर खतरा है।

अधिसूचना में गृह मंत्रालय, आईएसआई डिवीजन / वीआईपी सुरक्षा, केंद्र सरकार द्वारा जारी एक ज्ञापन का हवाला दिया गया है, जिसमें बताया गया है कि आतंकवादी / असामाजिक तत्व पैरा ग्लाइडर, रिमोट नियंत्रित ड्रोन, रिमोट नियंत्रित माइक्रो लाइट एयरक्राफ्ट आदि के माध्यम से हमले कर सकते हैं और यह कार्यक्रम के आयोजकों द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों के लाइव प्रसारण और फोटोग्राफी के लिए हवाई ²श्य प्राप्त करने के लिए रिमोट नियंत्रित ड्रोन का उपयोग करने की प्रवृत्ति बढ़ रही है।

ज्ञापन में कहा गया है कि राज्य पुलिस अधिनियम और आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत राज्य / केंद्र शासित प्रदेश की पुलिस राज्य की राजधानियों में राज्य सचिवालय परिसर से पांच किमी के दायरे और रणनीतिक महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के आसपास दो किमी के घेरे से घिरे क्षेत्र में ऐसे हवाई प्लेटफार्मों की उड़ान पर रोक लगाएगी।

प्रधानमंत्री संस्थान के 20वें वार्षिक दिवस समारोह और बिजनेस स्कूल के 2022 के स्नातकोत्तर कार्यक्रम वर्ग के स्नातक समारोह में भाग लेने के लिए आईएसबी का दौरा करेंगे।

इस बीच, साइबराबाद पुलिस ने 26 मई को दोपहर 1 बजे से शाम 5 बजे के बीच सुचारू यातायात प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री की यात्रा के मद्देनजर आईएसबी के आसपास के कुछ मार्गों पर यातायात प्रतिबंधों की भी घोषणा की।

पुलिस ने गाचीबोवली स्टेडियम से अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) जंक्शन, आईआईआईटी जंक्शन से विप्रो जंक्शन, आईआईआईटी जंक्शन से गचीबोवली के बीच स्थित कार्यालयों को सलाह दी है कि वे असुविधा से बचने के लिए अपने काम के समय को तदनुसार कम करें या घर से अपना काम करें।

यात्रियों को यातायात की भीड़ से बचने के लिए उपयुक्त वैकल्पिक सड़कों का उपयोग करने की भी सलाह दी गई है।

–आईएएनएस

एचके/एएनएम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button