AD
मनोरंजन

नेटफ्लिक्स: वीडियो रेंटिंग स्टोर से दुनिया भर में लोकप्रिय ओटीटी दिग्गज बनने का सफर

नई दिल्ली, 2 अप्रैल (आईएएनएस)। नेटफ्लिक्स पर इन दिनों लाखों लोग मनी हीस्ट या स्क्विड गेम के लेटेस्ट सीजन को स्ट्रीम कर रहे हैं, हालांकि बहुत ही कम लोगों को ही पता होगा कि इस स्ट्रीमिंग दिग्गज का जन्म लगभग 25 साल पहले अमेरिका में एक वीडियो रेंटिंग स्टोर से हुआ था।

आज, नेटफ्लिक्स वैश्विक स्तर पर लगभग 22.2 करोड़ सशुल्क सदस्यों (पेड मेंबर्स) तक पहुंच बना चुका है और इसका लक्ष्य उन 80-90 करोड़ घरों को आकर्षित करना है, जो या तो ब्रॉडबैंड इंटरनेट का उपयोग करते हैं या दुनिया भर में टीवी कार्यक्रमों के लिए भुगतान करते हैं।

1997 में, रीड हेस्टिंग्स (अब चेयरमैन और अध्यक्ष) और मार्क रैंडोल्फ को मेल द्वारा डीवीडी किराए पर देने का विचार आया। उन्होंने खुद को एक डीवीडी मेल करके अवधारणा (कंसेप्ट) का परीक्षण किया। डीवीडी बरकरार रही और नेटफ्लिक्स के विचार का जन्म हुआ।

1998 में, नेटफ्लिक्स पहली डीवीडी रेंटल और बिक्री साइट, स्कॉट्स वैली, कैलिफोर्निया में लॉन्च की गई थी। इसने वितरण सौदों (डिस्ट्रीब्यूशन डील्स) के साथ-साथ अपनी खुद के प्रोडक्शन के माध्यम से फिल्मों और टेलीविजन सीरीज की एक लाइब्रेरी की पेशकश की, जिसे नेटफ्लिक्स ओरिजिनल के रूप में जाना जाता है।

अगले साल, नेटफ्लिक्स सदस्यता सेवा (सब्सक्रिप्शन सर्विस) ने अपनी शुरुआत की, सदस्यों को बिना नियत तारीखों, विलंब शुल्क या मासिक किराये की सीमा के असीमित डीवीडी किराए की पेशकश की गई।

2002 में, नेटफ्लिक्स ने नैस्डैक टिकर एनएफएलएक्स के तहत 1 डॉलर प्रति शेयर की बिक्री मूल्य पर अपनी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) पेश की।

अगले साल, कंपनी को यूएस पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय द्वारा अपनी सदस्यता रेंटल सेवाओं को कवर करने के लिए एक पेटेंट जारी किया गया था, क्योंकि सदस्यता 10 लाख से अधिक हो गई थी।

अंत में, 2007 में, नेटफ्लिक्स ने स्ट्रीमिंग की शुरुआत की, जिससे सदस्यों को तुरंत सीरीज और फिल्में देखने की अनुमति मिली। बाद में इसने एक्सबॉक्स 360, ब्लू-रे प्लेयर और टीवी सेट-टॉप बॉक्स पर स्ट्रीमिंग की अनुमति देने के लिए उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांडों के साथ भागीदारी की।

2010 में, नेटफ्लिक्स कनाडा में आया और पहले समर्पित बच्चों के अनुभव टैब के साथ, मोबाइल डिवाइस पर स्ट्रीमिंग शुरू की गई।

2011 में, स्ट्रीमिंग सेवा लैटिन अमेरिका और कैरिबियन क्षेत्र में पहुंची और रिमोट कंट्रोल पर पहला नेटफ्लिक्स बटन दिखाई दिया।

इसने एक साल बाद 2.5 करोड़ सदस्यों को लॉग किया और यूके, आयरलैंड और नॉर्डिक देशों में विस्तार किया।

नेटफ्लिक्स ने बिल बूर: यू पीपल आर ऑल द सेम के साथ स्टैंड-अप स्पेशल में भी कदम रखा।

हाउस ऑफ कार्डस, हेमलॉक ग्रोव, अरेस्टिड डेवलपमेंट और ऑरेंज इज द न्यू ब्लैक ने 2013 में नेटफ्लिक्स के लिए मूल सीरीज प्रोग्रामिंग की पहली खेप की शुरुआत की।

हाउस ऑफ कार्डस ने तीन प्राइमटाइम एमी पुरस्कार जीते – इंटरनेट स्ट्रीमिंग सेवा के लिए यह पहला अवॉर्ड था। प्रोफाइल और माई लिस्ट फीचर स्ट्रीमिंग पर शुरू हुए।

2015 में, इसकी पहली मूल फीचर फिल्म (बीस्ट्स ऑफ नो नेशन), पहली गैर-अंग्रेजी मूल सीरीज (क्लब डी कुर्वोस) और पहली एशियाई मूल (टेरेस हाउस) ने अपनी शुरुआत की।

उसी वर्ष, कंपनी ने डेयरडेविल के साथ ²ष्टिबाधित लोगों के लिए ऑडियो विवरण लॉन्च किया।

2016 में, नेटफ्लिक्स ने 130 नए देशों में विस्तार किया, 190 से अधिक देशों में और दुनिया भर की 21 भाषाओं में सदस्यों को सेवा प्रदान की।

अगले साल, नेटफ्लिक्स ने द व्हाइट हेल्मेट्स के लिए अपना पहला अकादमी पुरस्कार जीता। इंटरैक्टिव स्टोरीटेलिंग और स्किप इंट्रो बटन की शुरुआत ने सदस्यों को उनके देखने के अनुभव को बेहतरीन करने के लिए अधिक विकल्प प्रदान किए।

2018 में, नेटफ्लिक्स एम्मीज में सबसे अधिक नामांकित (मोस्ट-नोमिनेटिड) स्टूडियो था, जिसमें ग्लो, गॉडलेस और क्यूअर आई सहित सीरीज के लिए 23 पुरस्कार जीते गए।

स्ट्रीमिंग सेवा ने अभिभावकों के दृष्टिकोण से भी कई चीजों की शुरुआत की है, ताकि कंटेंट पर नियंत्रण भी स्थापित किया जा सके।

2019 में, नेटफ्लिक्स ने रोमा, पीरियड, एंड ऑफ सेंटेंस और इसकी पहली मूल एनिमेटेड फिल्म क्लॉस के लिए चार अकादमी पुरस्कार जीते। बंडर्सनैच ने इंटरैक्टिव खिताब के लिए पहला बड़ा एमी जीता।

2020 में, जब कोविड-19 ने दुनिया भर में कहर बरपाया, नेटफ्लिक्स अकादमी पुरस्कारों और एम्मीज में सबसे अधिक नामांकित स्टूडियो रहा।

हार्डशिप फंड ने कोविड-19 से प्रभावित रचनात्मक सामुदायिक कार्यकर्ताओं (क्रिएटिव कम्युनिटी वर्कर्स) की सहायता की, जबकि इसकी 2 प्रतिशत नकद होल्डिंग अश्वेत समुदायों का समर्थन करने वाले वित्तीय संस्थानों में चली गई।

पिछले साल, नेटफ्लिक्स ने यूएससी एनेनबर्ग इंक्लूजन इनिशिएटिव के संयोजन में अपनी पहली फिल्म और सीरीज विविधता अध्ययन जारी किया और 2022 के अंत तक शुद्ध-शून्य ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन तक पहुंचने की योजना की घोषणा की।

नेटफ्लिक्स ने पिछले साल मोबाइल गेम्स भी लॉन्च किए थे।

31 दिसंबर 2021 तक, नेटफ्लिक्स के अमेरिका और कनाडा में 7.52 करोड़ यूजर्स, यूरोप, मध्य पूर्व और अफ्रीका में 7.4 करोड़, लैटिन अमेरिका में 3.99 करोड़ और एशिया-प्रशांत क्षेत्र में 3.27 करोड़ यूजर्स थे।

–आईएएनएस

एकेके/एएनएम

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button