पर्यटन

दो दिन बाद फिर शुरू हुई हेमकुंड साहिब यात्रा


देहरादून: बारिश और बर्फबारी के चलते पिछले दो दिन से प्रभावित हेमकुंड साहिब की यात्रा आज शनिवार से दोबारा शुरू हो गयी हैं। घांघरिया से 15 सौ तीर्थयात्री हेमकुंड साहिब के लिए रवाना हो गये हैं, जबकि गोविंदघाट से 700 तीर्थयात्री घांघरिया के लिए रवाना हुए हैं।

तड़के प्रशासन ने हेमकुंड यात्रा पर घांघरिया में दो दिनों से यात्रा खुलने का इंतजार कर रहे यात्रियों को रवाना कर दिया हैं। 1500 यात्रियों का जत्था एसडीआरएफ की देखरेख में हेमकुंड पहुंच चुका है।

गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के मुख्य प्रबंधक सरदार सेवा सिंह ने बताया कि यात्रा रूट पर कोई दिक्कत नहीं है। हेमकुंड यात्रा पैदल मार्ग पर अटलाकोटी से हेमकुंड के बीच रास्ते में जमी बर्फ को गुरूद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मेनेजमेंट ट्रस्ट के सेवादारों व मजदूरों ने हटा दिया है। हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग को सुचारू किए जाने के बाद रिपोर्ट प्रशासन को सौंप दी गई है।

एसडीआरएफ की टीम भी हेमकुंड तक का दौरा कर वापस लौटी है।अगर मौसम साफ रहा तो प्रशासन तड़के सीमित संख्या में यात्रियों को घांघरिया से हेमकुंड भेज सकता है। हेमकुंड साहिब की यात्रा दो दिनों से बर्फबारी के चलते रोकी गई है। हेमकुड यात्रा मार्ग पर अटलाकोटी से हेमकुंड तक एक फिट से अधिक बर्फ रास्ते में मौजूद थी। बर्फ के बीच बनी रास्ते में ताजा बर्फ जमी होने के कारण सीढ़ीनुमा रास्ते में खतरा हो सकता था जिससे प्रशासन ने दो दिनों से यात्रा को रोका गया था।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button