AD
देश

दिल्ली में राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान का उद्घाटन करेंगे केंद्रीय गृह मंत्री

नई दिल्ली, 6 जून (आईएएनएस)। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मंगलवार को दिल्ली में राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान (एनटीआरआई) का उद्घाटन करेंगे।

जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने कहा कि एनटीआरआई राष्ट्रीय स्तर पर प्रमुख संस्थान होगा और शैक्षणिक, कार्यकारी और विधायी क्षेत्रों में आदिवासी चिंताओं, मुद्दों और मामलों का केंद्र बन जाएगा।

एनटीआरआई संस्थानों, विश्वविद्यालयों, संगठनों के साथ-साथ शैक्षणिक निकायों और संसाधन केंद्रों के साथ सहयोग और नेटवर्क बनाएगा। यह जनजातीय अनुसंधान संस्थानों (टीआरआई), उत्कृष्टता केंद्रों (सीओईएस), एनएफएस के अनुसंधान विद्वानों की परियोजनाओं की निगरानी करेगा और अनुसंधान और प्रशिक्षण की गुणवत्ता में सुधार के लिए मानदंड स्थापित करेगा।

इसकी अन्य गतिविधियां जनजातीय मामलों के मंत्रालय के साथ-साथ राज्य कल्याण विभागों, डिजाइन अध्ययन और कार्यक्रमों को नीतिगत इनपुट प्रदान करना होगा जो आदिवासी जीवन शैली के सामाजिक-आर्थिक पहलुओं में सुधार या समर्थन करते हैं।

केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा, कानून मंत्री किरेन रिजिजू, जनजातीय मामलों के राज्य मंत्री रेणुका सिंह सरुता और बिश्वेश्वर टुडू और अन्य केंद्रीय मंत्री भी उद्घाटन में शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जनजातीय मामलों के मंत्रालय की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने वाली एक प्रदर्शनी प्रदर्शित की जाएगी। देश भर में 100 से अधिक आदिवासी कारीगर और आदिवासी नृत्य मंडली अपने स्वदेशी उत्पादों को प्रदर्शनी में दिखाएंगे।

–आईएएनएस

एचएमए/एएनएम

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button