देश

तमिलनाडु के 5 रेलवे स्टेशन का होगा पुनर्विकास, पीएम रखेंगे आधारशिला

नई दिल्ली, 26 मई (आईएएनएस)। रेलवे की ओर से तमिलनाडु को 21400 करोड़ रूपये की परियोजनाओं की सौगात मिलने जा रही है। पीएम नरेन्द्र मोदी गुरुवार को पांच रेलवे स्टेशनों एग्मोर, रामेश्वरम, मदुरै, काटपाडी और कन्याकुमारी के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे।

रामेश्वरम से कन्याकुमारी तक, तमिलनाडु के 5 रेलवे स्टेशन के वल्र्ड क्लास पुनर्विकास किया जायेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने चेन्नई दौरे पर गुरुवार को रेलवे की कई परियोजनाओं की आधारशिला रखकर उन्हें देश के नाम समर्पित करेंगे। इसकी लागत 21400 करोड़ रूपये से अधिक आने का अनुमान है। चेन्नई एग्मोर, रामेश्वरम, मदुरै, काटपाडी और कन्याकुमारी सहित तमिलनाडु में पांच रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के माध्य से रेलवे के बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देने, कनेक्टिविटी बढ़ाने और आसानी के लिए एक प्रोत्साहन देने की दिशा में एक कदम है।

यह इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देगा। दक्षिण भारत में इन सभी परियोजनाओं के जरिए वहां सामाजिक और आर्थिक बदलाव लाने में मदद मिलेगी। इससे वहां के लोगों का जीवन स्तर बेहतर होगा।

75 किमी लंबी मदुरै-तेनी (रेलवे गेज रूपांतरण परियोजना), 1800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना लागत पर बनाई गई है। तांबरम-चेंगलपट्टू के बीच 30 किमी लंबी तीसरी रेलवे लाइन, जिसकी परियोजना लागत रु. 590 करोड़ रुपये है, अधिक उपनगरीय सेवाओं को चलाने की सुविधा प्रदान करेगा, इस प्रकार अधिक विकल्प प्रदान करेगा और यात्रियों के लिए आराम बढ़ाएगा।

पीएम मोदी चेन्नई दौरे के दौरान कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु को जोड़ने वाली 262 किलोमीटर लंबी बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेस वे की आधारशिला भी रखेंगे। इसे 14870 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा।

–आईएएनएस

पीटीके/एमएसए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button