AD
देश

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी ने लिया अमरनाथ यात्रा के सुरक्षा इंतजामों का जायजा

श्रीनगर, 7 जून (आईएएनएस)। जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने मंगलवार को बालटाल और डोमेल में आधार शिविरों का दौरा किया, जहां उन्होंने अमरनाथ यात्रा के लिए इन महत्वपूर्ण बिंदुओं और रास्ते में सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की।

सीआईडी के विशेष महानिदेशक आरआर स्वैन के साथ उन्होंने बालटाल में पुलिस और सीआरपीएफ के कर्मियों के साथ बातचीत की और अमरनाथ यात्रा को सुचारु रूप से संचालित करने के लिए अनुकूल वातावरण बनाने पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि यात्रा को वांछित तरीके से विनियमित करने के लिए सुरक्षा प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाए और निर्देश दिया कि यात्रियों को हर संभव सहायता दी जाए।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, दौरे के दौरान डीजीपी ने बालटाल, डोमेल और रास्ते में सुरक्षा और रसद व्यवस्था की समीक्षा की और यात्री वाहनों के लिए पार्किं ग सुविधाओं का भी निरीक्षण किया। उन्होंने यातायात और सुरक्षा के बेहतर प्रबंधन के लिए यात्रा के लिए पर्याप्त पार्किं ग व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि तीर्थयात्रियों को होने वाली असुविधा से बचने के लिए महत्वपूर्ण स्थानों पर जमीन को समतल करके पार्किं ग के लिए जगह बढ़ाना है।

डीजीपी ने बालटाल में पुलिस तैनाती, संयुक्त नियंत्रण कक्ष और पुलिस चौकियों का निरीक्षण किया और संयुक्त नियंत्रण कक्षों के चौबीसों घंटे कामकाज और वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा व्यवस्थाओं के पर्यवेक्षण पर जोर दिया।

पुलिस ने कहा, डीजीपी ने यात्रा के सुचारु संचालन के लिए सभी एजेंसियों के बीच बेहतर समन्वय का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि किसी भी कमी को दूर करने के लिए निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए। डीजीपी ने संचार नेटवर्क को मजबूत करने और वास्तविक समय समन्वय और सूचना प्रसार के निर्देश भी दिए।

उन्होंने कहा कि त्वरित प्रतिक्रिया दलों को हाई अलर्ट पर रखा जाना चाहिए, ताकि तीर्थयात्रियों को जरूरत पड़ने पर आवश्यक सहायता दी जा सके। उन्होंने कहा कि तैनाती ग्रिड को मजबूत करने के लिए विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों से तीर्थयात्रा पर पर्याप्त जनशक्ति लगाई जा रही है।

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button