देश

जम्मू-कश्मीर : एलजी ने केंद्र शासित प्रदेश में पहले मातृ-शिशु स्वास्थ्य सम्मेलन का उद्घाटन किया

श्रीनगर, 6 जून (आईएएनएस)। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सोमवार को एसकेआईसीसी में केंद्र शासित प्रदेश के पहले मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सम्मेलन का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर उन्होंने बाल चिकित्सा वार्ड, आईसीयू और मातृ आईसीयू भी जनता को समर्पित किया।

सिन्हा ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि कॉन्क्लेव मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य देखभाल में चुनौतियों, अवसरों और नई पहलों पर विचार-विमर्श करने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करेगा।

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर ने पिछले एक साल के दौरान शिशु मृत्युदर में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की है और प्रशासन गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में केंद्र शासित प्रदेश को सबसे आगे स्थापित करने के लिए मातृ एवं शिशु मृत्युदर में और कमी लाना चाहता है।

सिन्हा ने कहा, चिकित्सा संस्थानों को हमारे शोधकर्ताओं और डॉक्टरों को एक बड़ा कैनवास प्रदान करना चाहिए, जो प्रतिभाशाली हैं और स्वास्थ्य सेवा में पथ-प्रदर्शक आविष्कार करने में सक्षम हैं। मुझे उम्मीद है कि हमारा प्रतिभा पूल ऐसे अवसरों के लिए उत्तरदायी होगा और बड़े सार्वजनिक हित के लिए इसका पूरा लाभ उठाएगा।

उन्होंने प्रमुख मेडिकल कॉलेजों, सुपर-स्पेशियलिटी अस्पतालों और अन्य स्वास्थ्य संस्थानों से केंद्र शासित प्रदेश में स्वास्थ्य सुरक्षा तंत्र को और मजबूत करने के लिए जमीनी स्तर पर अनुसंधान और नए नवाचारों को प्रोत्साहित करने का आग्रह किया।

उपराज्यपाल ने कहा, हमने स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों का समाधान करने और दूरदराज के क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंच बढ़ाने के लिए निर्णायक कदम उठाए हैं। जम्मू-कश्मीर सर्वोत्तम स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा प्रदान करने के लिए माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभारी है। उन्होंने स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र को एक नई आशा और विश्वास दिया है।

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button