AD
मनोरंजन

क्या एप्पल टीवी प्लस, अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स की तरह भारतीय घरों में पैठ जमा सकता है?

नई दिल्ली, 3 अप्रैल (आईएएनएस)। एप्पल ने हॉलीवुड के सबसे प्रतिष्ठित सम्मान को हथियाकर इतिहास रच दिया है। इसकी मूल फिल्म कोडा ने 94वें अकादमी पुरस्कारों में बेस्ट पिक्चर का ऑस्कर जीता है। कोडा के जरिए पहली बार किसी स्ट्रीमिंग सेवा ने सर्वश्रेष्ठ चित्र का ऑस्कर जीता है। वहीं नेटफ्लिक्स के हाथ निराशा लगी है।

क्या यह एप्पल टीवी प्लस को भारत में एक घरेलू नाम बना सकता है जिस तरह से अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स बन गए हैं?

नेटफ्लिक्स ने कभी भी भारत में ग्राहकों की संख्या का खुलासा नहीं किया है, अनुमान बताते हैं कि देश में इसके लगभग 5 मिलियन उपयोगकर्ता हो सकते हैं (डिज्नी प्लस हॉटस्टार की तुलना में जिसके लगभग 46 मिलियन उपयोगकर्ता हैं और अमेजन प्राइम 17 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं)।

एप्पल टीवी प्लस का भारतीय ओटीटी बाजार में लगभग 1 प्रतिशत हिस्सेदारी है और देश में अधिक उपयोगकर्ताओं को प्राप्त करने के लिए, इसे अपने स्थापित डिवाइस आधार को बढ़ाने की आवश्यकता है।

2019 में, कंपनी ने एक सस्ते एप्पल टीवी प्लस सब्सक्रिप्शन की घोषणा की थी (भारत में प्रति माह 99 रुपये) जिसने ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्रतिद्वंदियों को थोड़ा चिंतित कर दिया था।

जो ग्राहक नया आईफोन, आईपेड, एप्पल टीवी, आई पॉड टच और मैक खरीदते हैं, वे एक वर्ष तक एप्पल टीवी प्लस का नि:शुल्क आनंद उठा सकते हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, भारतीय लिविंग रूम में गहरी पैठ बनाने के लिए, एप्पल को अधिक उपकरणों को बेचने और अधिक लोगों को अपने पारिस्थितिकी तंत्र में लाने के लिए अधिक देसी सामग्री बनाने की आवश्यकता है ताकि दर्शक एप्पल टीवी प्लस का आनंद ले सकें।

भारतीय मनोरंजन परि²श्य में 40 से अधिक ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफार्मों के साथ एक बदलाव देखा जा रहा है, क्योंकि बाकी प्लेटफॉर्म खुद को अलग करना चाहते हैं।

कई ओटीटी प्लेटफॉर्म मांग को पूरा करने के लिए अपनी क्षेत्रीय सामग्री लाइब्रेरी के निर्माण में भी निवेश कर रहे हैं।

भारतीय दर्शकों के लिए पिछले कुछ वर्षों में विविध मूल सामग्री के लाइब्रेरीज के निर्माण के लिए ओटीटी प्लेटफार्मों द्वारा बड़े पैमाने पर पूंजी प्रतिबद्धताएं की गई हैं।

सीएमआर, इंड्रस्टी इंटेलीजेंस ग्रुप के प्रमुख प्रभु राम ने आईएएनएस को बताया कि कोडा के लिए ऐप्पल की सर्वश्रेष्ठ पिक्च र जीत स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है। यह अधिक समृद्ध सामग्री के साथ-साथ अधिक ग्राहकों को अपनी सेवा में आकर्षित करने के लिए ऐप्पल को आगे बढ़ने में मदद करता है।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरएचए

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button