AD
देश

केंद्र ने हाईकोर्ट के 8 नए न्यायाधीशों की नियुक्ति को अधिसूचित किया, 6 का तबादला

नई दिल्ली, 2 जून (आईएएनएस)। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा नामों की सिफारिश किए जाने के चार साल बाद केंद्र ने बुधवार को अधिवक्ता वसीम सादिक नरगल को जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट का अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किया।

कानून मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, सात न्यायिक अधिकारियों को पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया। साथ ही, केरल उच्च न्यायालय के चार अतिरिक्त न्यायाधीशों को भी उसी उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया। इन नियुक्तियों के अलावा, मंत्रालय ने छह न्यायाधीशों के स्थानांतरण को भी अधिसूचित किया।

पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत न्यायिक अधिकारी हैं : जितेंद्र कुमार, सुनील दत्ता, आलोक कुमार पांडे, शैलेंद्र सिंह, अरुण कुमार झा, चंद्र प्रकाश सिंह और चंद्रशेखर झा।

केरल उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीशों को न्यायाधीशों के रूप में पदोन्नत किया गया है, ये हैं : जियाद रहमान अलेवक्कट अब्दुल रहिमन, मुरली पुरुषोत्तमन, करुणाकरण बाबू और कौसर एडप्पागथ।

शीर्ष अदालत के कॉलेजियम ने 2018 में नरगल की सिफारिश की, जो सरकार के पास लंबित सबसे पुरानी सिफारिशों में से एक थी। 2021 में कॉलेजियम ने जज के रूप में नरगल की पदोन्नति को दोहराया।

उड़ीसा उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति चित्तरंजन दास को कलकत्ता उच्च न्यायालय और आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह को पटना उच्च न्यायालय में स्थानांतरित किया गया है।

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति धीरज सिंह ठाकुर को बॉम्बे उच्च न्यायालय भेजा गया है, जबकि त्रिपुरा उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति सुभासिस तलपत्रा को उड़ीसा उच्च न्यायालय में स्थानांतरित किया गया है।

साथ ही मणिपुर उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति लानुसुंगकुम जमीर को गुवाहाटी उच्च न्यायालय भेजा गया है। इन तबादलों के अलावा, मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति पुरुषेंद्र कुमार कौरव को दिल्ली उच्च न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया गया है।

–आईएएनएस

एसजीके

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button