देश

ओडिशा कैबिनेट में फेरबदल; 21 मंत्रियों ने ली शपथ, सात नये चेहरे शामिल

भुवनेश्वर, 5 जून (आईएएनएस)। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के मंत्रिमंडल के सभी 21 सदस्यों ने रविवार को पद एवं गोपनीयता की शपथ ली।

पहली बार राज्य सचिवालय यानी लोकसेवा भवन में शपथग्रहण समारोह का आयोजन किया गया था। राज्यपाल गणेशी लाल ने मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल के वरिष्ठ नेताओं के समक्ष सभी मंत्रियों को शपथ दिलाई।

पुराने मंत्रिमंडल में 20 सदस्य थे जबकि नये मंत्रिमंडल में 21 सदस्य हैं। राज्य के राजनीतिक इतिहास में पहली बार मंत्रियों को कैबिनेट में फेरबदल से एक दिन पहले तत्काल प्रभाव से पद से इस्तीफा देने के लिए कहा था।

पुराने मंत्रिमंडल के मात्र नौ सदस्य ही नये मंत्रिमंडल में अपनी जगह बना पाये। नये मंत्रिमंडल में सात नये चेहरे शामिल हुए और दो सदस्यों जगन्नाथ सरका और अशांक पांडा को राज्य मंत्री की जगह इस बार कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया।

कुल 13 मंत्रियों ने कैबिनेट मंत्री के रूप में और आठ ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली। मुख्यमंत्री ने अभी इनके बीच विभाग का बंटवारा नहीं किया है लेकिन सूत्रों के मुताबिक शाम तक इसकी घोषणा की जा सकती है।

इस बार कैबिनेट में पश्चिमी ओडिशा के प्रतिनिधियों को अधिक तरजीह दी गई क्योंकि वहां बीजद को भाजपा से कड़ी टक्कर मिल रही है।

–आईएएनएस

एकेएस/एमएसए

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button