लाइफ़स्टाइल

एंड्रॉइड ऐप लोगों को एक दिन में 5 बार सही मात्रा में फल और सब्जियां खाने में मदद करेगा

लंदन, 29 दिसंबर (आईएएनएस)। शोधकर्ताओं की एक टीम ने लोगों को एक दिन में पांच बार सही मात्रा में फल और सब्जियां खाने में मदद के लिए एक नया एंड्रॉइड ऐप विकसित किया है।

यूके में बोर्नमाउथ यूनिवर्सिटी के अध्ययन के अनुसार, यह ऐप उपयोगकर्ताओं को बताता है कि वे अनुशंसित दिशानिर्देशों को पूरा करने के लिए सही मात्रा में खाद्य पदार्थ खा रहे हैं।

बोर्नमाउथ विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान के प्रोफेसर कैथरीन एपलटन ने कहा, "लगभग सभी जानते हैं कि उन्हें एक दिन में पांच बार खाना चाहिए। लेकिन बहुत से लोगों को यह नहीं पता था कि उन्हें कितनी मात्रा में खाना चाहिए और उनके लक्ष्य के लिए यह क्या मायने रखता है। बहुतों को नहीं पता रहता कि पांच अलग-अलग चीजें खाना चाहिए।

उन्होंने कहा, "हमारे अध्ययनों से यह भी पता चला है कि फलों और सब्जियों की कम खपत कम ज्ञान से जुड़ी थी।"

पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड के आंकड़ों से पता चला है कि केवल एक तिहाई वयस्क और ग्यारह से 18 वर्ष के 12 प्रतिशत बच्चे अनुशंसित मात्रा में खाते हैं।

मुफ्त 'स्मार्ट-5-ए-डे' ऐप विशेष रूप से लोगों को खाद्य पदार्थो की मात्रा को समझने और यह देखने में मदद करने के लिए बनाया गया है कि उनके द्वारा खाए जाने वाले फलों और सब्जियों की मात्रा उनके दैनिक लक्ष्य में कैसे योगदान करती है।

उपयोगकर्ता उस फल या सब्जी का चयन करते हैं, जिसे उन्होंने अभी खाया है और फिर यह दर्ज करने के लिए कहा जाएगा कि उन्होंने कितना खाया।

ऐप तब उन्हें बताएगा कि क्या वह मात्रा पूर्ण या आंशिक है और पूरी खुराक के लिए कितनी मात्रा में लेने की जरूरत होगी।

यह ऐप पांच दिन के लक्ष्य की दिशा में उनकी प्रगति का कुल योग भी रखता है।

एप्पलटन ने कहा, "इस ऐप के बारे में अनूठी बात यह है कि रोजाना फल और सब्जी खाते समय मात्रा पर नजर रखने के साथ-साथ यह लोगों को खुराक के आकार के बारे में सिखाता है, इसलिए वे उस बिंदु पर पहुंच जाते हैं, जहां वे जानते हैं कि उन्हें क्या खाना चाहिए।"

'स्मार्ट 5-ए-डे' एंड्रायड फोन के लिए गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button