देश

उत्तर-पश्चिम भारत, विदर्भ और उत्तराखंड में लू के हालात बने रहेंगे

नई दिल्ली, 6 जून (आईएएनएस)। पंजाब, उत्तराखंड, पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के विदर्भ और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में सोमवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में लू के हालात बने रहेंगे।

यहां तक कि जब दिल्ली के सफदरजंग बेस स्टेशन ने अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, तो दक्षिणी-पश्चिमी दिल्ली के जाफरपुर, पश्चिमी दिल्ली के नजफगढ़ व पीतमपुरा और पूर्वी दिल्ली में अक्षरधाम के पास स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों से पता चलता है कि राजस्थान, हरियाणा, झारखंड, विदर्भ, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में 16 स्थानों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। उत्तर प्रदेश के बांदा में पूरे भारत में सबसे अधिक तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उत्तराखंड में हिमालय की तलहटी के स्थानों – देहरादून, पंतनगर, जॉली ग्रांट और खटीमा में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया।

आईएमडी की चेतावनी में कहा गया है कि मंगलवार को जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, उत्तरी झारखंड और विदर्भ, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में 8 जून तक और पंजाब, हरियाणा-दिल्ली व उत्तराखंड में 9 जून तक अलग-अलग स्थानों पर लू की स्थिति बने रहने की संभावना है।

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button