AD
देश

ईडी ने पीएमएलए मामले में 2.14 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की

नई दिल्ली, 9 जून (आईएएनएस)। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने 3,269.42 करोड़ रुपये के बैंक ऋण धोखाधड़ी से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले के संबंध में शक्ति भोग फूड्स लिमिटेड और उनके चार्टर्ड एकाउंटेंट्स के लिए काम करने वाले एंट्री ऑपरेटरों की 2.14 करोड़ रुपये की विभिन्न अचल और चल संपत्तियों को अस्थायी रूप से अटैच किया है।

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि देवकीनंदन गर्ग, अशोक कुमार गोयल, महेश कुमार, देवेंद्र कुमार और अन्य एंट्री ऑपरेटरों और आर.एन. देवकीनंदन के चार्टर्ड एकाउंटेंट सराफ और रमेश गोयल की संपत्ति जब्त की गई है।

अधिकारी ने कहा कि एंट्री ऑपरेटरों ने फर्जी चालान की आपूर्ति की थी और भारतीय स्टेट बैंक के नेतृत्व में दस बैंकों के एक संघ के साथ ऋण धोखाधड़ी करने में शक्ति भोग फूड्स लिमिटेड की सहायता की थी।

ईडी ने सीबीआई द्वारा शक्ति भोग फूड्स लिमिटेड और अन्य के खिलाफ आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी और आपराधिक कदाचार के लिए दर्ज प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की, जिसके परिणामस्वरूप 3,269.42 करोड़ रुपये की बैंक धोखाधड़ी हुई।

शक्ति भोग फूड्स लिमिटेड ने अशोक, देवकीनंदन, महेश, देवेंद्र और अन्य प्रवेश ऑपरेटरों के नियंत्रण के तहत नकली संस्थाओं से खरीद-बिक्री के नकली बिल खरीदे थे, बिना कोई वास्तविक व्यावसायिक लेनदेन किए।

चार्टर्ड एकाउंटेंट्स, आर.एन. सराफ और रमेश गोयल अपने अवैध आवास प्रविष्टियों को वैध बनाने में प्रवेश संचालक देवकीनंदन की सक्रिय रूप से सहायता कर रहे थे।

ईडी को जांच में पता चला कि इन व्यक्तियों ने कमीशन और शुल्क के रूप में अपराध की आय भी अर्जित की।

ईडी अधिकारी ने कहा, शक्ति भोग फूड्स लिमिटेड ने अपनी सहायता और सहायता के साथ धन शोधन का अपराध किया, जिसमें पीढ़ी, अधिग्रहण, लेयरिंग और अपने ऋण कोष को बंद करना शामिल है।

ईडी ने विभिन्न परिसरों पर छापेमारी की थी और केवल कृष्ण कुमार, सीएमडी शक्ति भोग फूड्स लिमिटेड को 7 जुलाई, 2021 को, रमन भूरिया, सीए को 13 अगस्त, 2021 को, अशोक कुमार गोयल और देवकीनंदन, एंट्री ऑपरेटर्स को 20 सितंबर, 2021 को गिरफ्तार किया था।

इन सभी लोगों के खिलाफ अभियोजन की शिकायत दर्ज कर ली गई है और विशेष अदालत ने भी मामले का संज्ञान लिया।

इससे पहले ईडी ने अंतिम कुर्की आदेशों के माध्यम से आरोपी व्यक्तियों की 98.3 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की विभिन्न अचल और चल संपत्तियों को कुर्क किया है। वर्तमान अस्थायी कुर्की के साथ मामले में कुल कुर्की 100.44 करोड़ रुपये है।

–आईएएनएस

एचके/एएनएम

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button