Switch to:
पीएम मोदी ने आरबीआई की रिटेल डायरेक्‍ट स्‍कीम व एकीकृत लोकपाल योजना की लांच

Share this story

modiji

दिल्ली: शुक्रवार को प्रधान मंत्री मोदी ने विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये रिज़र्व बैंक की दो नई योजनाओं को लॉन्‍च किया। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की खुदरा प्रत्यक्ष योजना (Retail Direct scheme) और रिजर्व बैंक-एकीकृत लोकपाल योजना (Integrated Ombudsman scheme) की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि रिटेल डायरेक्‍ट स्‍कीम के आने से निवेशकों के बड़े वर्ग को निवेश का एक और प्‍लेटफॉर्म मिल गया है। खासकर छोटे निवेशक इससे ज्‍यादा लाभान्वित होंगे वहीं एकीकृत लोकपाल योजना ग्राहकों के हितों की रक्षा करने वाली है।

प्रधानमंत्री आगे कहा कि आज जिन दो योजनाओं को लॉन्च किया गया है, उनसे देश में निवेश के दायरे का विस्तार होगा और निवेशकों के लिए कैपिटल मार्केट तक पहुंच अधिक आसान, अधिक सुविधाजनक होगी। उन्होंने छोटे निवेशकों के लिए इन योजनाओं को बेहद लाभकारी बताया I

इस मौके पर वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की खुदरा प्रत्यक्ष योजना से निवेशकों को बहुत लाभ होगा। यह निवेश का सरल और सहज माध्‍यम है और सरकारी सिक्‍योरिटी में सीधे निवेश के ऑप्‍शन से रिटेल निवेशकों को एक और मौका मिलेगा। वित्त मंत्री ने इन योजनाओं को शुरू करने के लिए रिजर्व बैंक का धन्यवाद व्यक्त किया।

यहाँ यह जान लेना आवश्यक है कि सरकारी प्रतिभूति बाजार (Government Securities Market) में खुदरा निवेशकों की एंट्री हो सके। इसमें रिटेल निवेशक भारत सरकार की सिक्‍योरिटीज और राज्य सरकारों की प्रतिभूतियों में सीधे निवेश कर पाएंगे और अच्‍छा मुनाफा कमा सकते हैं।