देश

अमित शाह प्रधानमंत्री संग्रहालय देखने पहुंचे

नई दिल्ली, 23 मई (आईएएनएस)। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सोमवार को अपनी पत्नी सोनल शाह के साथ प्रधानमंत्री संग्रहालय देखने पहुंचे।

उन्होंने संग्रहालय के हर विशिष्ट बिंदु का अवलोकन किया और देश के सभी 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों को समर्पित सभी 14 दीर्घाओं में घूमे।

संग्रहालय का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14,2022 को तीन मूर्ति एस्टेट में किया था और इसमें सभी 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों के जीवन और योगदान से संबंधित तस्वीरें, भाषणों की रिकॉर्डिग व अन्य वस्तुएं शामिल हैं।

306 करोड़ रुपये की लागत से 10,491 वर्ग मीटर के बड़े क्षेत्र में स्थापित संग्रहालय का डिजाइन उभरते भारत की कहानी से प्रेरित है।

संग्रहालय में कुल 43 दीर्घाएं हैं, जिनमें अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी आधारित इंटरफेस हैं, जो सामग्री में विविधता और प्रदर्शन के बार-बार रोटेशन की सुविधा देते हैं।

संग्रहालय बताता है कि कैसे प्रधानमंत्रियों ने विभिन्न चुनौतियों के बावजूद देश को राह दिखाई और प्रगति सुनिश्चित की। प्रत्येक प्रधानमंत्री से संबंधित यादागार चीजों को उनके कार्यकाल के क्रम में स्थान आवंटित किया गया है और प्रमुखता दी गई है।

उद्घाटन समारोह के दौरान मोदी ने कहा था कि संग्रहालय भविष्य के निर्माण के लिए ऊर्जा का स्रोत बनेगा और आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेगा।

संग्रहालय को देखने की शुरुआत दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री पर केंद्रित गैलरी से होती है और भारत के सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के इतिहास और प्रमुख उपलब्धियों को शामिल किया गया है।

अंत में, डॉ. मनमोहन सिंह की एक गैलरी है जो अप्रैल, 2014 तक प्रधानमंत्री रहे।

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button