देश

अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों हेतु कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) पंजीकरण प्रक्रिया अब 31 मई तक

नई दिल्ली, 27 मई (आईएएनएस)। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के लिए पंजीकरण कराने की तारीख अब 31 मई तक बढ़ा दी गई है। पंजीकरण के लिए यह छूट अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों हेतु दी गई है। यानी यूजी सीयूईटी के लिए अब 31 मई तक छात्र पंजीकरण करा सकेंगे।

इस विषय पर आधिकारिक जानकारी देते हुए यूजीसी अध्यक्ष एम जगदीश कुमार कहा, हमने सीयूईटी (यूजी) ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को 27 मई से 31 मई (रात 9 बजे तक) तक खुला रखने का फैसला किया है। सीयूईटी (यूजी) के संबंध में उम्मीदवारों से प्राप्त अभ्यावेदन को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

गौरतलब है कि इससे पहले बीते रविवार को अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों हेतु कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) की पंजीकरण प्रक्रिया समाप्त हो गई थी। 22 मई को सीयूईटी में पंजीकरण का अंतिम दिन था। केंद्रीय विश्वविद्यालयों के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए इस वर्ष से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) देना होगा। इसके चलते देशभर से बड़ी संख्या में छात्र सीयूईटी के लिए अपना पंजीकरण करवाया हैं।

रविवार शाम 5 बजे तक इस परीक्षा के लिए पंजीकरण की लास्ट डेट थी। सीयूईटी 2022 के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद अब उम्मीदवारों को 31 मई तक अपने आवेदन पत्र में सुधार का मौका दिया जाना था। हालांकि छात्रों की अपील पर यूजीसी ने सीयूईटी यूजी हेतु पंजीकरण प्रक्रिया दोबारा शुरू करने का निर्णय लिया है। अब यूजी पाठ्यक्रमों हेतु एंट्रेंस टेस्ट के लिए यह पंजीकरण 27 मई की रात से शुरू होकर 31 मई की रात 9 बजे तक किए जा सकेंगे।

इस वर्ष सीयूईटी में कुल 85 विश्वविद्यालय हिस्सा ले रहे हैं। इनमें 44 केंद्रीय विश्वविद्यालय शामिल हैं। देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) लागू किया गया है। यह परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, (एनटीए) द्वारा ली जाएंगी।

केंद्रीय विश्वविद्यालय के अलावा कई राज्य स्तरीय एवं प्राइवेट यूनिवर्सिटी भी सीयूईटी को मान्यता दे रही हैं। यूजीसी चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने विभिन्न राज्य स्तरीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के विषय पर चर्चा की है।

सीयूईटी के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पहले 6 मई को समाप्त होने जा रही थी। अधिक से अधिक छात्र एवं विश्वविद्यालय इस प्रक्रिया में शामिल हो सके इसके लिए सीयूआईटी के रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 22 मई तक बढ़ाई गई थी। अब 27 मई को पुन है यह प्रक्रिया शुरू कर कर 31 मई तक बढ़ा दी गई है।

–आईएएनएस

जीसीबी/एएनएम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button